मनरेगा के अपूर्ण कार्य प्राथमिकता और पारदर्शिता से पूर्ण करें : मंत्री सिसोदिया
bhopal,Complete incomplete ,MNREGA work , priority and transparency, Minister Sisodia
भोपाल। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्रसिंह सिसोदिया ने मध्यप्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक में कहा कि मनरेगा के अपूर्ण कार्य प्राथमिकता और पारदर्शिता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि पूर्ण हो चुके मोक्षधामों के आस-पास वृक्षारोपण कार्य करवाया जाये। मंत्री सिसोदिया ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में न्यूनतम एक सुदुर संपर्क सडक़ निर्माण कराये जाने के भी निर्देश दिये।
 
जनसम्पर्क अधिकारी आरएस मीना ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि बैठक में मंत्री सिसोदिया ने कहा कि मध्यप्रदेश में महात्मा गांधी नरेगा तथा अन्य योजनाओं के मध्य अभिसरण से आए बदलाव का अध्ययन करें। प्रदेश में अधिकाधिक जलसंरक्षण के कार्य नरेगा के तहत लिए जाए। वाटर शेड की जो परियोजनाएँ पूर्ण नहीं हो सकी हैं, उन्हें नरेगा के तहत पूरा कराया जाए।
 
बैठक में बताया कि महात्मा गांधी नरेगा अन्तर्गत एन.ई.एफ.एम.से भुगतान किया जा रहा है। लोकपाल कार्यालय में वर्ष 2013 से 2020 के मध्य पंजीकृत प्रकरणों की संख्या 655 है, जिसमें से 359 प्रकरण निराकृत हो चुके है। वर्तमान में महात्मा गांधी नरेगा अन्तर्गत श्रमिक को प्रतिदिन 190 रूपये मजदूरी दी जा रही है।
 
बैठक में अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव श्री सचिन सिन्हा, मध्यप्रदेश राज्य रोजगार गांरटी परिषद की संचालक निधि निवेदिता, ग्रामीण आजीविका मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एमएल बेलवाल सहित अन्यप्राधिकारी उपस्थित थे।


Dakhal News 19 February 2021

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2021 Dakhal News.