सिविल अस्पताल बैरागढ़ में प्रोटेम स्पीकर ने किया टीकाकरण अभियान का शुभारंभ
bhopal, Protem speaker, inaugurates vaccination campaign, Civil Hospital Bairagarh
भोपाल। प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने शनिवार को सिविल अस्पताल बैरागढ़ में कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ किया। यहां डॉ. जीए अर्गल को पहली वैक्सीन लगाई गई। प्रोटेम स्पीकर शर्मा ने कहा कि इस महामारी से सभी को छुटकारा मिले और हमारा टीकाकरण अभियान सफल हो ऐसी मैं कामना करता हूँ। 
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारे देश में वैज्ञानिकों ने तैयार की यह वैक्सीन पूरी तरह से सफल होगी। हमारा प्रदेश स्वस्थ है और स्वस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि देश के 3 करोड़ लोगों को पहले चरण में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रोटेम स्पीकर शर्मा ने सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। सिविल अस्पताल में डॉक्टर एवं उपस्थितों ने प्रधानमंत्री के संदेश को भी सुना। यहां आज 100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 
 
सफाई कर्मी और चौकीदार हरी देव और सन्नू खरे को टीकाकरण
वहीं, भोपाल के जेपी अस्पताल में स्वास्थ मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव संजय गोयल की उपस्थिति में सफाई कर्मचारी सन्नू खरे और चौकीदार हरीदेव यादव को टीका लगाकर देश के सबसे बड़े टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत हुई। दोनों कर्मचारियों ने टीका लगने के बाद कहा कि हमारे और परिवार दोनों के लिये सम्मान की बात है परिवार का समाज में सम्मान बढ़ेगा। प्रमुख सचिव डॉ. गोयल ने दोनों का पुष्प गुच्छ भेंटकर अभिवादन किया।
 
जेपी अस्पताल में डॉ. डीएस तोमर, डॉ. दिनेश गुर्जर, डॉ. एयू खान, डॉ. बृजेश श्रीवास्तव, स्टॉफ नर्स अमिता जैन, आभा प्रसाद और अन्य स्टाफ को भी टीका लगाया गया। आज 100 स्वास्थ कर्मचारी और अधिकरियों को कोरोना से लड़ाई के लिए टीकाकरण किया जाएगा।
 
स्वास्थ मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि देश में इस अभियान से एक ऐतिहासिक शुरूआत हुई है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने इतिहास लिखा है। विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान में दुनिया की निगाह हम पर है दुनिया में वैक्सीन बनाने में देश सबसे आगे है। विकसित देशों की तुलना में सुरक्षित वैक्सीन बनाने में भी हम कई कदम आगे है। स्वदेशी वैक्सीन ने देश को पूरी दुनिया में नई पहचान दी है। जेपी अस्पताल में दोनों स्वच्छता कर्मियों के वैक्सीन के साथ डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीका लगाया गया। 30 मिनट के पर्यवेक्षण के बाद सभी को सम्मान सहित विजेता की तरह घर के लिए रवाना किया गया। सभी को मास्क लगाने के लिए भी कहा गया है। 
 
 
पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक संस्थान में डॉ. मारवाह को पहली वैक्सीन
कोरोना के खिलाफ निर्णायक जंग में शनिवार से प्रारंभ हुई वैक्सीनेशन पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक संस्थान में डॉ. नितिन मारवाह को प्रथम वैक्सीन लगाई गई। इस मौके पर डॉ. मरवाह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और हमें अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है, जिन्होंने स्वदेशी वैक्सीन का अविष्कार किया। उन्होंने नागरिकों से भी कहा कि जब भी उनका नंबर आए तब वे पूरे उत्साह से टीका लगवाएं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने से मेरा आत्म-विश्वास भी बढ़ा है लगभग 9 महीने से फैले कोरोना के भय से मुक्ति मिली है। 
 
डॉ. नितिन मारवाह को वैक्सीन लगाने के बाद कोविन पोर्टल पर जानकारी अपलोड की गई। सर्वप्रथम उनके शरीर का तापमान मापा गया तत्पश्चात् उनकी पहचान क्रॉस चैक कर लिस्ट से मिलान किया गया। स्वास्य्क कर्मियों द्वारा कोविड-19 वैक्सीन की संपूर्ण जानकारी को रिकॉर्ड में लिया गया। कितने वायल हैं, डेट ऑफ मेनुफेक्चर, एक्सपायरी डेट, वैक्सीन वायल की संख्या एवं बैच नंबर को रिकार्ड किया गया। इस टीकाकरण केन्द्र में आज 100 लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा।
Dakhal News 16 January 2021

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2021 Dakhal News.