मप्र: तीन जिलों की 41 जल संरचनाओं के लिए 38 करोड़ मंजूर
BHOPAL,MP 38 crore ,sanctioned, 41 water structures, three districts
भोपाल। प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को घरेलू नल-कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए जल-संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा शहडोल संभाग के तीन जिलों क्रमश: शहडोल, सिंगरौली तथा अनूपपुर में 41 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओं के लिए 37 करोड़, 91 लाख 10 हजार रुपये की मंजूरी दी गई है।
 
जनसम्पर्क अधिकारी समर चौहान ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय जल जीवन मिशन का उदे्श्य मध्यप्रदेश के समग्र ग्रामीण अंचल में पेयजल उपलब्ध करवाना है। ग्रामीणजनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण पेयजल की आपूर्ति हो। ग्रामीण आबादी को घर बैठे ही पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जहाँ जलस्त्रोत हैं, वहाँ उनका समुचित उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को पेयजल प्रदाय किया जायेगा और जिन ग्रामीण क्षेत्रों में जलस्त्रोत नहीं हैं वहाँ यह निर्मित किए जायेंगे।
 
उन्होंने बताया कि शहडोल संभाग के शहडोल जिले की 15, सिंगरौली जिले की 05 तथा अनूपपुर जिले की 21 जलसंरचनाएं शामिल हैं। इन जिलों के लिए नवीन योजनाओं के साथ ही विभिन्न ग्रामों में पूर्व से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है।
Dakhal News 4 December 2020

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2021 Dakhal News.