मप्र में एक बार फिर सक्रिय हुआ मानसून, कई ईलाकों में बारिश का सिलसिला जारी
bhopal, Monsoon became active ,once again in MP, rain continues

भोपाल। धीरे -धीरे मध्यप्रदेश में वर्षा की स्थिति में परिवर्तन आ रहा है। समूचे प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। प्रदेश के कई हिस्सा में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के आंकड़ों को देखें तो अमूमन पूरे राज्य में वर्षा का दौर शुरू हो गया है। पूर्वी मध्य प्रदेश के सिंगरौली सिटी में सर्वाधिक 130 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि दूसरे क्रम पर पश्चिमी मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले का चाचरीयापाटी गांव रहा जहां 126 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं मौसम विभाग ने भोपाल समेत प्रदेश सभी संभाग में अगले 24 घंटे में अच्छी बारिश की संभावना जताई है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि साउथ गुजरात और वेस्ट यूपी में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है। साथ ही 23 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है। इससे प्रदेश में नमी आ रही है। इसके कारण ही पिछले दो-तीन दिनों से प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। शाह ने बताया कि 25 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। शाह ने कहा कि भोपाल में भी बादल नीचे आ गए है, इसलिए यहां पर भी अच्छी बारिश होने की संभावना बढ़ गई है।

मौसम विभाग के अनुसार अशोकनगर, खंडवा, टीकमगढ़, कटनी, दक्षिण बड़वानी, बालाघाट उमरिया, शहडोल, दक्षिण नरसिंहपुर, जबलपुर, अनूपपुर, सतना ,सीधी और सिंगरौली जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा और आवृत वज्रपात होगा। जबकि गुना, बैतूल, सिवनी, छतरपुर, दमोह, मंडला और डिंडोरी जिलों में मध्यम /तीव्र वर्षा और क्रमिक वज्रपात की संभावना है। वहीं छिंदवाड़ा जिले में भारी वर्षा और बारम्बार वज्रपात होने का अनुमान है।

 

Dakhal News 21 July 2021

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2021 Dakhal News.