टैक्सी ड्रायवर की बेटी और मजदूर के बेटे का जापान यात्रा के लिए चयन
betul,  Taxi driver daughter, laborer son, selected for Japan trip
बैतूल। शहर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में वर्तमान में कक्षा ग्यारहवी में अध्यनरत एक छात्र और एक छात्रा का चयन जापान यात्रा के लिए हुआ है। दोनों का चयन गत वर्ष हुई हाईस्कूल परीक्षा में जिले की प्रावीण्य सूची में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त करने के कारण हुआ है। इनमें बैतूल निवासी प्रतीक्षा कुंभारे टैक्सी चालक प्रवीण कुंभारे की बेटी है, वहीं जावरा के समीप ग्राम अर्जुनवाड़ी निवासी अंशुल अतुलकर के पिता मनीराम अतुलकर मजदूरी करते हैं।

सहायक जनसम्पर्क अधिकारी सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय मप्र भोपाल द्वारा इस वर्ष से शुरू की गई जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस 2020 के तहत वर्ष 2018-19 में हाईस्कूल में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में शामिल 8 छात्र-छात्राओं का चयन जापान यात्रा के लिए किया है। इनमें उत्कृष्ट विद्यालय बैतूल के दोनों विद्यार्थी प्रतीक्षा कुंभारे और अंशुल अतुलकर भी शामिल हैं। इन दोनों ने दसवीं कक्षा की परीक्षा में संयुक्त रूप से 487 अंक प्राप्त कर जिले की प्रावीण्य सूची में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। ये सभी छात्र-छात्राएं जापान में साइंस की नई तकनीकी का अध्ययन करेंगे। अभी जापान यात्रा की तारीख तो तय नहीं हुई है, लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा दोनों के वीजा, पासपोर्ट बनवाने और परिजनों की सहमति लेने पत्र लिखा है।

उत्कृष्ट स्कूल के प्राचार्य राकेश दीक्षित ने बताया कि दोनों छात्र-छात्राओं के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है। पासपोर्ट बनने के बाद प्रदेश से यात्रा की तारीख तय होते ही दोनों छात्र-छात्राएं जापान यात्रा पर जाएंगे।

जापान यात्रा के लिए चयनित प्रतीक्षा के पिता प्रवीण कुंभारे टैक्सी चालक हैं। वे बैतूल टैक्सी स्टैंड से टैक्सी चलाते हैं। वहीं, अंशुल अतुलकर जावरा के पास छोटे से ग्राम अर्जुनवाड़ी का निवासी है। अंशुल के पिता मजदूरी करते हैं। दोनों छात्र-छात्राओं ने कभी सोचा भी नहीं था कि वे जापान की यात्रा कर पाएंगे। दोनों ने कहा कि साइंस में जापान की तकनीक सर्वश्रेष्ठ है वे जापान से साइंस की नई तकनीकि का अध्ययन करेंगे। यह उनके जीवन का सबसे रोमांचक पल होगा।
Dakhal News 25 February 2020

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 3217
  • Last 7 days : 29851
  • Last 30 days : 93110
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2020 Dakhal News.