26 जनवरी की परेड में पहली बार दिखेंगे स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के छात्र
shivpuri, Students, Police Cadet Scheme, first time, parade of 26 January
शिवपुरी। शिवपुरी में 26 जनवरी को होने वाली परेड में इस बार खास बात होगी। पुलिस, एसएएफ पुलिस, होमगार्ड के अलावा इस बार परेड में सरकारी विद्यालय के छात्र पहली बार शामिल होंगे। यह वह छात्र हैं जो पुलिस द्वारा चलाई जा रही स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत चिंहित हैं।
 
स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के यह चिंहित छात्र परेड में शामिल होकर मुख्य अतिथि को सलामी देंगे। पहली बार स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के यह छात्र परेड में शामिल हो रहे हैं। परेड में शामिल होने वाली टुकड़ी में 25 छात्र रहेंगे इसमें एक परेड कमांडर रहेगा। परेड में शामिल होने वाले सभी छात्रों को ट्रैक शूट, टीशर्ट, कैप भी मुहैया कराई गई है। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि इन छात्र एवं छात्राओं में नैतिक मूल्यों का समावेश कर इन्हें जिम्मेदार, अनुशासित, संस्कारिक और चरित्रवान नागरिक बनाना है। उनका कहना है कि इस कार्यक्रम से युवाओं में सामाजिक प्रतिबद्धता की भावना जागेगी और वह अनुशासित होंगे। 
 
पुलिस की छवि सुधारने का अभियान- 
 
शिवपुरी में इस समय केंद्रीय गृह मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना चलाई जा रही है। इस योजना में सरकारी विद्यालयों के छात्रों को पुलिसिंग कार्रवाई के अलावा इनमें नैतिक मूल्यों का समावेश कर उन्हें जिम्मेदार, अनुशासित, संस्कारिक और चरित्रवान नागरिक बनाना मुख्य उद्देश्य है। 
 
सरकारी स्कूलों के बच्चे किए गए हैं चिंहित- 
 
स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना में सरकारी विद्यालयों के बच्चों को लिया गया है। पांच स्कूलों के 100 बच्चों को इस योजना में चिंहित किया गया है। सूबेदार गायत्री इटोरिया ने बताया कि 26 जनवरी की परेड में शामिल होने को लेकर बच्चे बहुत उत्साहित हैं। एक बालिका मुस्कान ने बताया कि वह इस परेड में शामिल होकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वहीं इस कार्यक्रम को संचालित करने वाले एनजीओ डोनेट आ स्माईल फाउंडेशन के प्रबल अग्रवाल का कहना है कि समाज में पुलिस की सकारात्मक छवि को बताने भी इस कार्यक्रम का एक उद्देश्य है। 
Dakhal News 24 January 2020

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 3720
  • Last 7 days : 31610
  • Last 30 days : 88875
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2020 Dakhal News.