तीन मार्च से शुरू होगा उमंग का पर्व भगोरिया तैयारियां शुरू
badwani,  Bhagoria preparations ,begin on March 3
बड़वानी। मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिले बड़वानी में भगोरिया एक महत्वपूर्ण त्यौहार है, जिसे पूरे जिले में हर्षोल्लास और उमंग के साथ मनाया जाता है। इस बार उमंग का यह पर्व भगोरिया तीन मार्च से शुरू होगा और नौ मार्च तक चलेगा। इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। सम्पूर्ण जिले में होली जलने के एक सप्ताह पूर्व से लगने वाले 45 हाट बाजार में भगोरिया का पर्व मनाया जाता है।

सहायक जनसम्पर्क संचालक स्वदेश कुमार सिलावट ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सम्पूर्ण बड़वानी जिले में नियमित रूप से 40 ग्रामों में साप्ताहिक हाट-बाजार लगते है, जबकि 5 ग्रामों में विशेष रूप से भरोरिया के लिये वर्ष में एक दिन हाट-बाजार का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि जिले में 03 मार्च को पहले दिन बालकुंआ, रोसर, पलसुद नागलवाडी, मण्डवाडा, चाचरिया, बाबदड, बिजासन में भगोरिया हाट लगेगा, जिसमें यह पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा, जबकि 04 मार्च को ग्राम सिलावद, बालसमुद, घटया, धवली, धनोरा, भवती, सेमलेट, 05 मार्च को ग्राम पाटी, राजपुर, दवाना, राखी बुजुर्ग, बलवाडी, जोगवाड़ा, 06 मार्च को ग्राम मेणीमाता, बोकराटा, ठीकरी, मोयदा, तलवाडा, वरला, झोपाली. 07 मार्च को ग्राम गंधावल, ओझर, भागसुर, वझर, खेतिया, मटली में, 08 मार्च को ग्राम बड़वानी, चेरवी, पोखल्या, बरूफाटक, पानसेमल, सेंधवा, इन्द्रपुर और 09 मार्च को ग्राम गारा, जुलवानिया, निवाली, अंजड़, सोलवन, जूनाझीरा में यह पर्व मनाया जायेगा।

भगोरिया में जनपद और नगर निकाय करवायेंगे व्यवस्थाएं-


कलेक्टर अमित तोमर ने जिले के समस्त जनपदों के सीईओ एवं नगर निकायो के सीएमओ को निर्देशित किया कि वे उनके शहर या क्षेत्र में जहां पर भी भगोरिया पर्व के हाट-बाजार लगेंगे, वे वहां पर पीने के पानी सहित साफ-सफाई की विशेष व्यवस्थाएं पूर्व वर्षों के समान करवायेंगे। साथ ही आवश्यक होने पर चूने की लाईन भी डलवाने की व्यवस्थाएं करवायेगी, जिससे हाट बाजार में समुचित व्यवस्थाएं बनी रहे। इसके साथ ही कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे अपने खाद्य निरीक्षको के माध्यम से सुनिश्चित करायेगी कि हाट बाजारों में बिकने वाली खाद्य सामग्री मानक स्तर की है।
Dakhal News 25 February 2020

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 3720
  • Last 7 days : 31610
  • Last 30 days : 88875
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2020 Dakhal News.