डीजीपी ने की आगामी त्यौहारों के परिपेक्ष्य में कानून-व्यवस्था की समीक्षा
bhopal,DGP reviews ,law and order

भोपाल। पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने बुधवार को समस्त जोनल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक/महानिरीक्षक, रेंज उप पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों की वीडियों कॉफ्रेंस के माध्यम से बैठक लेकर आगामी त्यौहारों के परिपेक्ष्य में कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आदर्श कटियार, पुलिस महानिरीक्षक साजिद फरीद शापू भी उपस्थित रहे।

 

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सक्सेना ने आगामी त्यौहारों विशेषत: अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती तथा हनुमान जयंती पर कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाले लोगों को चिन्हित कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करें तथा समाज में प्रभाव रखने वाले लोगों से सतत् जीवंत संपर्क रखें। जिससे कि किसी भी अप्रिय स्थिति पर तत्काल नियंत्रण पाया जा सके। ग्राम/नगर रक्षा समिति तथा ग्राम कोटवारों का भी सहयोग लें। सभी पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करें कि निचले से निचले स्तर पर भी फोर्स की ब्रीफिंग अच्छे से की जाए।

 

उन्होंने कहा कि जिला एवं थाना स्तर के अलावा आवश्यकतानुसार बीट्स, मोहल्ला पर भी शांति समिति की बैठक आयोजित करें। बीट स्तर की इंटेलीजेंस को अत्यधिक सक्रिय रखें। सभी कार्यक्रमों की पूरी जानकारी रख पर्याप्त व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करें। जुलूस मार्ग पर लगे सभी वीडियो कैमरा/सीसीटीवी कैमरा दुरस्त हों ऐसा सुनिश्चित करें और जिलों को प्रदाय किए गए व्हीकल सर्विंलांस सिस्टम का प्रभावी ढंग से उपयोग करें। जुलुस तथा आयोजन की वीडियोग्राफी कराएं। पुख्ता पेट्रोलिंग के साथ-साथ ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी करे तथा धार्मिक स्थलों के आस-पास भी विशेष ध्यान रखें और संदिग्ध लोगों पर कड़ी नजर रखें। सोशल मीडिया पर किसी भी अवांछनीय पोस्ट पर नजर रखें। सभी पुलिस अधीक्षक किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट पर तत्काल नियमानुसार उचित वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

 

बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (आसूचना) आदर्श कटियार ने आसूचना तंत्र को पूर्णत: सजग रखने, चिन्हित क्षेत्रों में पर्याप्त फोर्स लगाने तथा असामाजिक तत्वों तथा सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखने को निर्देशित किया।

Dakhal News 13 April 2022

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2022 Dakhal News.