कमलनाथ ने सिद्ध सिमरिया हनुमान मंदिर में की पूजा-अर्चना
chindwara,Kamal Nath ,offered prayers

छिंदवाड़ा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को हनुमान जयंती के मौके पर छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय से 18 किमी दूर ग्राम सिमरिया में स्थित सिद्ध सिमरिया हनुमान मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की। मंदिर पहुंचने के उपरांत उन्होंने सर्वप्रथम, प्रथम पूज्य श्री गणेश भगवान की पूजा की और मंदिर के गर्भगृह में स्थापित अन्य मूर्तियों की पूजा-अर्चना की।

 

कमलनाथ ने मंदिर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। बनारस से आए आचार्यों व पंडितों ने मंत्रोचार के साथ विधि विधान के साथ रुद्राभिषेक, पूजा अर्चना व आरती कमलनाथ के हाथों पूर्ण करवाई। पूजा-अर्चना के उपरांत मंदिर परिसर में आकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने संकट मोचन हनुमान जी महाराज को दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम किया। मंदिर में पूजा करने पहुंचे श्रद्धालु भक्तों से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भेंट की।

 

इसके बाद उन्होंने मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि भगवान संकट मोचन हनुमान जी का आज जन्मोत्सव पर पूजा पाठ कर देश प्रदेश और अपने छिंदवाड़ा जिले की सुख शांति के लिए कामना की। उन्होंने कहा कि हमारे देश की संस्कृति जोडऩे की है। दिल जोडऩे की है, संस्कृति को जोडऩे की है। हम सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म के गुरु कहे जाने वाले भारत देश के निवासी है हम जोडऩे पर विश्वास रखते हैं।

 

अध्यात्म की शक्ति से है देश की पहचान-

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मीडिया के सवाल के प्रत्युत्तर में कहा कि हमारे देश की पहचान अध्यात्म की शक्ति से न की सैन्य शक्ति से है। भारत पूरे विश्व में अध्यात्मिक शक्ति में श्रेष्ठ है और पूरा विश्व भारत को अध्यात्म का पुंज मानता है। अध्यात्म की शक्ति से सभी को जुड़कर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान संकट मोचन हनुमान जी महाराज से आज कामना की है कि देश, प्रदेश और मेरे अपने छिंदवाड़ा जिले पर कोई संकट न आए सभी हंसी सुखी और हर्षोल्लास से रहे यही ईश्वर से प्रार्थना है।

 

जय हनुमान के जयकारों के साथ निकाली विशाल गदा यात्रा

प्रसिद्ध सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर सिमरिया में अर्पित की जाने वाली विशाल गदा का पूर्व मुख्यमंत्री हनुमान भक्त कमलनाथ ने स्थानीय छोटी बाजार राम मंदिर परिसर में पूर्व पूर्ण विधि विधान से पूजन किया। गदा यात्रा के रवाना होने से पूर्व श्री कमलनाथ ने मंदिर स्थित राम दरबार, बड़ी माता माई की पूजा अर्चना करने के उपरांत चौबे बाबा व व्यास पीठ पहुंचकर नमन किया।

 

स्थानीय छोटी बाजार से प्रारंभ हुई यह विशाल गदा यात्रा दोपहिया वाहन से श्री राम मंदिर छोटी बाजार छिंदवाड़ा से पूजन अर्चन के उपरांत प्रारंभ हुई, जो मेन रोड, श्री मन्ना महाराज के सामने, गोल गंज, फव्वारा चौक, अनगढ़ हनुमान मंदिर, राजीव भवन, पुराना नागपुर नाका, चंदन नगर, सर्रा, ईमलीखेड़ा, लिंगा, गोरेघाट, सरोरा हेटी, चिखली से सिमरिया मंदिर में गदा अर्पण के साथ पूर्ण हुई। इस गदा यात्रा में नगर एवं जिले के हजारों हनुमान भक्तों ने पूर्ण उल्लास के साथ अपनी सहभागिता दी। पैदल व दुपहिया वाहनों में सवार इस गदा यात्रा में सम्मिलित भक्तों का स्थान-स्थान पर नागरिकजन ने अभिनंदन किया।

 

चमत्कारी हनुमान मंदिर जाम सांवली पहुंचे कमलनाथ

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने श्री हनुमान जन्मोत्सव पर छिंदवाड़ा सिमरिया स्थिति सिद्धेश्वर हनुमान जी के दर्शन के उपरांत जामसांवली मंदिर पहुंचकर चमत्कारी श्री हनुमान जी की पूजा अर्चना कर सम्पूर्ण भक्ति भाव से महावीर की आरती। विश्व प्रसिद्ध लेटे हुए हनुमान जी की पूजा के उपरांत पूर्व मुख्यमंत्री ने जामसांवली मंदिर कमेटी के पदाधिकारी व सदस्यों से सौजन्य भेंट कर और श्री हनुमान जन्मोत्सव की बधाई दी तथा मंदिर में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी भी ली। हनुमान दर्शन के लिए प्रस्थान करते समय कमलनाथ ने सम्पूर्ण मार्ग में मस्त हुनमान भक्तों का अभिवादन किया। इस अवसर पर मंदिर परिसर में जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, राजेन्द्र यमदे, अनिल ठाकरे, अतुल जुनूनकर, पंकज दातरकर, अमरीश जायसवाल, हंसराज बारस्कर सहित अन्य श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Dakhal News 16 April 2022

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2022 Dakhal News.