मेगा जॉब फेयर युवाओं के रोजगार अवसर के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धिः मंत्री डॉ यादव
ujjain,Mega Job Fair ,Minister Dr. Yadav

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित वृहद रोजगार उत्सव प्रतिकल्पा उत्कर्ष विक्रम परिक्षेत्र के युवाओं को जॉब अवसर उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि सिद्ध हुआ है। युवा वर्तमान दौर के अनुरूप कंपनियों की आवश्यकताओं पर खरा उतरने के लिए विशेष परिश्रम करें, उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। इस प्रकार के आयोजन युवाओं को रोजगार एवं गहन प्रशिक्षण उपलब्ध कराने में सार्थक सिद्ध होते हैं।

 

यह विचार प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को विक्रम विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी एसओईटी देवास रोड पर आयोजित वृहद रोजगार मेले प्रतिकल्पा उत्कर्ष का अवलोकन करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने जॉब फेयर में शामिल विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर विद्यार्थियों की क्षमताओं का आकलन किया एवं महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए।

 

प्रतिकल्पा उत्कर्ष में विभिन्न अध्ययन क्षेत्रों से जुड़े लगभग डेढ़ हजार पूर्व एवं वर्तमान विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाए। देर शाम तक चले इस रोजगार मेले में 35 से अधिक कंपनियों ने विविध विषय क्षेत्रों के युवाओं को 500 जॉब अवसर उपलब्ध करवाए।

 

प्रतिकल्पा उत्कर्ष-मेगा जॉब फेयर का उद्घाटन प्रातः 10 बजे एसओईटी के सभागार में विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.अखिलेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रुचि सोया, इंदौर के सीईओ संजीव खन्ना थे। विशिष्ट अतिथि कुलसचिव डॉ.प्रशांत पुराणिक थे। कार्यक्रम की प्रस्तावना कुलानुशासक प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा ने प्रस्तुत की।

 

मुख्य अतिथि संजीव खन्ना ने कहा कि संसार में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी कोई विशेषता है। अनुकरण करने के कारण व्यक्ति अपनी मौलिकता को खो देता है। इसलिए स्वयं को नकल की प्रवृत्ति से मुक्त रख बेहतर बनने का प्रयास करें। प्रत्येक व्यक्ति स्वयं को प्रतिदिन एक प्रतिशत इंप्रूव करने की कोशिश करें। व्यावसायिक दक्षता प्राप्त करने के साथ अच्छे इंसान बनना जरूरी है।

 

विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि युवाओं के मध्य नई कार्य संस्कृति विकसित करने की आवश्यकता है। नए दौर श्रम शक्ति महत्वपूर्ण है। बेरोजगारी पर अंकुश के लिए जरूरी है कि युवा प्रोफेशनल दृष्टिकोण के साथ नई कार्य संस्कृति विकसित करने का प्रयास करें। वर्तमान दौर में हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। युवा अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हुए आत्ममंथन करें, उन्हें सफलता प्राप्त होगी।

 

कुलसचिव डॉ.प्रशांत पुराणिक ने अपने उद्गार में विभिन्न कंपनियों और सम्मिलित युवाओं के प्रति मंगलकामनाएं व्यक्त की। मेगा जॉब फेयर की संकल्पना पर कुलानुशासक प्रो.शैलेंद्र कुमार शर्मा ने प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के जॉब फेयर प्रतिवर्ष चार बार आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर वरिष्ठ उद्योगपति श्री संजीव खन्ना को शॉल एवं श्रीफल अर्पित कर उनका सम्मान किया गया।

 

उल्लेखनीय है कि रोजगार मेले में सम्मिलित 35 से अधिक कंपनियों में रुचि सोया, रॉयल आईटी, हाइपर बिन्स, एमआर सॉफ्टवेयर, नवभारत फर्टिलाइजर, शिव शक्ति फर्टिलाइजर, फिटमैक्स जिम, स्टार हेल्थ, ई वे सोल्यूशंन्स, होटल मित्तल, वीबर कंस्ट्रक्शन, डोमिनोज आदि प्रमुख थीं।

Dakhal News 30 April 2022

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2022 Dakhal News.