मप्र में बदल सकता है मौसम का मिजाज
bhopal,Weather mood , change in MP

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज आने वाले एक हफ्ते में बदल सकता है। इस दौरान तेज धूल भरी आंधी चलने और बादल छाने के साथ गरज-चमक के साथ कुछ जगहों पर बूंदा-बांदी के भी आसार है। 20 -21 अप्रैल को पूरे प्रदेश में तेज हवाएं चलने का अनुमान है। ये हवाएं दोपहर के वक्त चलेंगी और इनकी रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। हवा और बादल का असर तापमान पर पड़ेगा, जो दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे गिरेगा। फिलहाल लू किसी भी जिले में नहीं चल रही है। सोमवार से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और तेज हवाओं की वजह से पूरे प्रदेश का तापमान दो-तीन डिग्री सेल्सियस कम होगा।

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर पश्चिमी मध्यप्रदेश तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसका असर एक- दो दिन में ग्वालियर, चंबल से लेकर सागर, रीवा तक देखने को मिलेगा। इसकी वजह से दो दिन बाद तापमान में गिरावट आएगी। मौसम में मौजूद तल्खी खत्म हो जाएगी। यह सारा बदलाव बुधवार से दिखाई देगा। 21 अप्रैल से काले बादल छाने से माहौल बदलेगा।

 

वहीं 22-23 अप्रैल को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बूंदा-बांदी होने का अनुमान है। बादल छाने की वजह से रात के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और दिन के अधिकतम तापमान में कमी आएगी, इसकी वजह से उमस बढ़ेगी।लेकिन अच्छी खबर है कि लू वाली स्थिति कुछ दिनों के लिए नहीं रहेगी। कुछ जिलों जैसे खजुराहो, नौगांव, दतिया में तापमान अभी 44 डिग्री सेल्सियस है, वो दो-तीन दिनों में धीरे-धीरे कम होकर 40-41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

 

इसी तरह अन्य प्रमुख शहरों जैसे भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर में भी तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक कम होगा। इससे लोगों को चार-पांच दिन राहत मिलेगी। यह बदलाव धीरे-धीरे होगा। पश्चिमी विक्षोभ बहुत छोटे होते हैं और तेजी से आगे बढ़ते हैं, इसलिए 24 अप्रैल को बादल हट जाएंगे और अगले हफ्ते दोबारा गर्मी बढ़ेगी व लू की स्थिति बनेगी।

Dakhal News 19 April 2022

Comments

Be First To Comment....

Video

Page Views

  • Last day : 8492
  • Last 7 days : 59228
  • Last 30 days : 77178
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved © 2022 Dakhal News.