मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ झाबुआ में करेंगे मुख्यमंत्री आवास मिशन का शुभारंभ
kamalnath

 

प्रदेश के सभी शहरों में बनेंगे 5 लाख आवास

 

राजेश पाण्डेय

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ बुधवार को झाबुआ से प्रदेश के शहरी आवासहीनों को आवास उपलब्ध कराने की अति-महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री आवास मिशन (शहरी) का शुभारंभ करेंगे। अब मलिन बस्तियों में रहने वाले आवासहीन भी मकान मालिक बनेंगे। मिशन में 5 लाख आवास बनाये जायेंगे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह भी शामिल होंगे।

मिशन का उद्देश्य मध्यप्रदेश के सभी शहरों में गरीबों को आवासीय भूमि का पट्टा एवं पक्का आवास उपलब्ध कराना है। मिशन में आवास स्वामित्व के लिए किराया आधारित आवास निर्माण और जन-निजी भागीदारी (पीपीपी) से निर्माण कार्य होगा। योजना लगातार संचालित होगी।

पट्टा वितरण

मिशन में 15 सितम्बर से प्रारंभिक सूची का प्रकाशन, परीक्षण एवं दावे-आपत्तियों का निराकरण कर 30 अक्टूबर तक अंतिम सूची का प्रकाशन किया जायेगा। आगामी 5 नवम्बर से 20 दिसम्बर तक पट्टों का वितरण किया जायेगा।

मिशन का ध्येय वाक्य

"सबको मिले मकान

है यह लक्ष्य महान"

मिशन में शहरी गरीबों को आवासीय भूमि का स्वामित्व दिया जायेगा। कच्चे अथवा आधे पक्के मकानों को पूरी तरह से पक्का बनाने के लिए वित्त पोषण और मलिन बस्तियों का एकीकृत विकास किया जायेगा।

वित्तीय स्वरूप

मिशन में प्रति आवास एक से डेढ़ लाख रूपये लागत तक की भूमि का नि:शुल्क स्वामित्व और आवास निर्माण के लिए अन्य योजनाओं में कन्वर्जेंस से प्रति आवास 2 लाख 50 हजार रूपये अनुदान दिया जायेगा।

मलिन बस्तियों के हितग्राहियों को 3 लाख रूपये प्रति आवास और अन्य हितग्राहियों को डेढ़ लाख रूपये अनुदान दिया जायेगा। भूमि एवं अधोसंरचना विकास कार्यों के लिए प्रति आवास एक लाख 75 हजार से 2 लाख 25 हजार रूपये तक दिये जायेंगे।

 

Dakhal News 11 September 2019

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 4514
  • Last 7 days : 20011
  • Last 30 days : 87818
All Rights Reserved © 2019 Dakhal News.