एमपी में मेट्रो रूट के आसपास बनेंगी हाईराइज बिल्डिंग
 एमपी में मेट्रो रूट के आसपास बनेंगी हाईराइज बिल्डिंग

 

मध्यप्रदेश के शहरों में ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट नीति के तहत मेट्रो रेल और बीआरटी कॉरीडोर के दोनों ओर करीब आधा किमी क्षेत्र में अब बहुमंजिला इमारतें बनेंगी। इसके लिए नगरीय विकास विभाग द्वारा कैबिनेट में प्रस्तुत ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) नीति को मंजूरी दे दी। इससे टीओटी क्षेत्र में अब सरकार जमीन के मिश्रित उपयोग को बढ़ावा देगी। इसमें आवासीय, वाणिज्यिक, सार्वजनिक, अर्द्ध सार्वजनिक और मनोरंजन क्षेत्र शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट नीति का अनुमोदन करने की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने पुष्टि की। उन्होंने  बताया  कि टीओडी पॉलिसी से भोपाल और इंदौर में मेट्रो रूट के ईद-गिर्द हाईराइज बिल्डिंग बन सकेंगी।

बताया जा रहा है कि मेट्रो परियोजना का काम शुरू करने के लिए इस नीति को लागू करना जरूरी था। जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कैबिनेट ने प्याज और लहसुन के पौने दो लाख से ज्यादा किसानों को 800 करोड़ रुपए प्रोत्साहन राशि देने की मंजूरी दी गई। किशोरी बालिका योजना अब पूरे प्रदेश में लागू होगी।

Dakhal News 31 July 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 2161
  • Last 7 days : 12304
  • Last 30 days : 37175
All Rights Reserved © 2019 Dakhal News.