FTII के चेयरमैन बने अनुपम खेर
 FTII के चेयरमैन बने अनुपम खेर

बीते वर्षों में सुर्खियों में रहे पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) को नया चेयरमैन वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर के रूप में मिला है। इससे पहले एफटीआईआई के पूर्व चेयरमैन व अभिनेता गजेंद्र चौहान को सरकार ने दूसरा कार्यकाल नहीं दिया था। इसके मद्देनजर एफटीआईआई के नए अध्यक्ष की तलाश भी शुरू हो गई थी, जो अनुपम खेर के रूप में खत्म हुई।

सरकारी हलकों से लगातार संकेत मिल रहे थे कि नए अध्यक्ष के लिए फिल्म जगत की हस्तियों में से ही किसी को चुना जाएगा और ऐसा ही हुआ। गजेंद्र चौहान का कार्यकाल मार्च में पूरा हो गया था, लेकिन दूसरे कार्यकाल के लिए किसी तरह का आदेश अभी तक जारी नहीं हुआ था। इसका संदेश साफ था कि सरकार ने नए अध्यक्ष की तलाश शुरू कर दी थी।

प्रसिद्ध धारावाहिक महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने वाले गजेंद्र को जब इस संस्थान का चेयरमैन नियुक्त किया गया था तो वहां कई वर्षों से काबिज छात्रों ने अभिनय जगत में उनकी काबिलियत पर सवाल उठाते हुए भारी विरोध किया था। बाद में इस विरोध ने सियासी रंग पकड़ लिया था और नियुक्ति के करीब सात महीने तक वह अपना पदभार नहीं संभाल पाए थे।

गजेंद्र ने हालांकि विरोध के बीच ही संस्थान की कमान संभाली थी और धीरे-धीरे संस्थान को पटरी पर लाने की कोशिश की। इसी दौरान मंत्रालय ने भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी भूपेंद्र कैंथोला को एफटीआईआई का निदेशक बनाकर भेजा जिन्होंने संस्थान के हॉस्टल को अनाधिकृत रूप से काबिज छात्रों से मुक्त कराया। साथ ही संस्थान के फिल्मों से जुड़े कोर्स और नए पाठ्यक्रमों को गजेंद्र चौहान के साथ मिलकर लागू कराया।

 

Dakhal News 11 October 2017

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1773
  • Last 7 days : 7953
  • Last 30 days : 32367
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.