अमेरिका होंडुरास के हजारों शरणार्थियों को रोकेगा
अमेरिका होंडुरास के हजारों शरणार्थियों को रोकेगा

 

 

अमेरिका की ओर बढ़ रहे होंडुरास के हजारों शरणार्थियों का काफिला एक नदी पार करके मेक्सिको के तपाचुला शहर पहुंच गया है। भारी बारिश के बीच उन्हें अस्थायी कैंपों में ठहराया गया है। दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  कहा कि इन शरणार्थियों को अमेरिका की ओर बढ़ने से रोकने के लिए 'सभी प्रयास' किए जा रहे हैं। यदि शरणार्थियों का काफिला इसी तरह बढ़ता रहा तो वे अमेरिका-मेक्सिको सीमा बंद कर देंगे।

इससे पहले मेक्सिको प्रशासन ने अपने देश और ग्वाटेमाला के बीच सीमा पर बने एक पुल पर इस काफिले को रोकने का प्रयास किया। लेकिन, कई शरणार्थी नदी में घुस गए और उन्होंने रविवार को फिर से अमेरिका की ओर बढ़ना शुरू कर दिया। पैदल सफर कर रहे इन शरणार्थियों ने थकान के बावजूद बस सेवा लेने की पुलिस की पेशकश मानने से इस आशंका से इन्कार कर दिया कि कहीं उनको वापस न भेज दिया जाए।

दूसरी तरफ, ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि अवैध शरणार्थियों को दक्षिणी सीमा पार करने से रोकने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं। लोगों को पहले मेक्सिको में शरण के लिए आवेदन देना होगा और अगर वे ऐसा करने में नाकाम रहे तो अमेरिका उन्हें वापस भेज देगा।

मेक्सिको सरकार ने भी कहा है कि यदि शरणार्थियों ने उनके यहां शरण नहीं मांगी, तो उन्हें वापस उनके देश भेज दिया जाएगा। स्थिति पर नजर रख रहे संघीय पुलिस कमांडर के अनुसार, करीब 3,000 लोगों का काफिला मेक्सिको में आगे बढ़ रहा है। इसके अलावा तकरीबन एक हजार शरणार्थी अब भी इस उम्मीद में पुल पर फंसे है कि वे अवैध रूप से ग्वाटेमाला के रास्ते मेक्सिको में प्रवेश कर सकें। इन शरणार्थियों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोराल्स ने कहा कि होंडुरास से 5,000 से भी ज्यादा शरणार्थी उनके देश आए थे। लेकिन, उनमें से करीब 2,000 स्वदेश लौट गए।

Dakhal News 23 October 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 2667
  • Last 7 days : 12738
  • Last 30 days : 35842
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.