गिर सकता है 20 फीसद सराफा कारोबार
sarafa

इस साल की दीपावली सराफा के लिए उतनी अच्छी नहीं रहने की बात कही जा रही है। भले ही अभी मार्केट में गहनों की नई डिजाइनें आ गई हो लेकिन इन डिजाइनों के अलावा और नई डिजाइन अगर आप चाह रहे हैं तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी। बताया जा रहा है कि इसका कारण त्योहारी सीजन के साथ ही इन दिनों चुनावी सीजन का शुरू होना है। इसके चलते त्योहार के ठीक पहले सराफा में बाहर से आने वाले कच्चा माल नहीं आ पा रहा है और अगर पहुंच भी रहा है तो इतना विलंब हो जा रहा है कि माल पहुंचने का कोई मतलब नहीं हो पा रहा है।

सराफा कारोबारियों का कहना है कि इसके चलते इस साल दीपावली में कारोबार पिछले सीजन की अपेक्षा 20 फीसद तक कम हो सकता है। एक अनुमान के अनुसार कुछ समय पहले तक त्योहारों को देखते हुए राजधानी में 10 करोड़ का कच्चा माल और बने हुए आभूषण आ रहे थे, लेकिन बताया जा रहा है कि इन दिनों कच्चा माल आने में काफी परेशानी हो गई है।

माल मंगाने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए बहुत से कारोबारियों ने तो माल मंगाना ही बंद कर दिया है। कारोबारियों का भी कहना है कि गहनों की जितनी नई रेंज मार्केट में आ चुकी है,उसे दीपावली में पेश किया जाएगा।

अगले हफ्ते ही सराफा के लिए सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाला पुष्य नक्षत्र भी है,जिसकी वजह से कारोबारी अब माल मंगाने से ज्यादा कारोबार पर ही फोकस करने लगे हैं। कम हुए बाहर के आर्डर बताया जा रहा है कि माल आने में परेशानी को देखते हुए इन दिनों बाहर के आर्डर भी कम हो गए हैं तथा त्योहार की नजदीकी को देखते हुए कारोबारी उनके पास रखे स्टॉक पर ही कारोबार की रफ्तार बढ़ाने की सोच रहे हैं।

कारोबारियों का भी कहना है कि इस साल पिछले साल की तुलना में बाहर के आर्डर भी अब काफी कम हो जाएंगे। आ रही परेशानियों को देखते हुए कारोबारी भी हाथ खींचने में लगे हैं।

-रायपुर सराफा एसोसिएशन के हरख मालू का कहना है व्यापारी के पास अगर पूरे कागजात मिलते हैं तो उसे किसी भी प्रकार से परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

 

Dakhal News 23 October 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 2667
  • Last 7 days : 12738
  • Last 30 days : 35842
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.