बगदादी ने तोड़ी चुप्पी, किया जिहाद का आह्वान
अबू बकर अल बगदादी

आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी ने अपने कथित नए ऑडियो में मुस्लिम समुदाय से जिहाद छेड़ने का आह्वान किया है।

बेरुत। कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी ने अपने कथित नए ऑडियो में मुस्लिम समुदाय से जिहाद छेड़ने का आह्वान किया है। लगभग सालभर बाद ईद अल-अजहा के मौके पर जारी टेलीग्राम संदेश में बगदादी ने पश्चिमी देशों पर हमले का आह्वान भी किया। बगदादी का यह कथित ऑडियो तब आया है, जब इस आतंकी संगठन को इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ा जा चुका है। पिछले साल सितंबर के बाद से आइएस सरगना की यह पहली रिकॉर्डिंग बताई जा रही है।

बगदादी को कई बार मृत घोषित किया जा चुका है, लेकिन एक इराकी खुफिया अधिकारी ने मई में बताया कि वह अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया। लेकिन, बगदादी सीरिया के उत्तर पूर्वी हिस्से के पुनर्निर्माण के लिए गत सप्ताह सऊदी अरब द्वारा 10 करोड़ डॉलर (लगभग सात सौ करोड़ रुपये) दिए जाने की आलोचना करता दिखाई दिया। हालांकि, ऑडियो की आवाज बगदादी की है या नहीं, अब तक किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। आइएस सरगना को आखिरी बार जुलाई 2014 में ईराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल में सार्वजनिक तौर पर देखा गया था।

उसने अमेरिका और रूस को धमकी देते हुए कहा कि जिहादियों ने उनके खिलाफ जबर्दस्त की तैयारी की है। उल्लेखनीय है कि रूस और अमेरिका आइएस के खिलाफ हमलों का समर्थन करते हैं। आइएस ने 2014 में सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था और बगदादी को इन इलाकों का खलीफा घोषित कर दिया था। लेकिन, अब वह दोनों ही देशों में ज्यादातर हिस्सों से उसे खदेड़ा जा चुका है।

 

Dakhal News 24 August 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1773
  • Last 7 days : 7953
  • Last 30 days : 32367
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.