स्कॉट मौरिसन बने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री
स्कॉट मौरिसन

ऑस्ट्रेलिया की सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी में बढ़े विरोध के चलते मैल्कम टर्नबुल को आखिरकार प्रधानमंत्री की कुर्सी से हटना पड़ा। उनकी जगह स्कॉट मौरिसन नए प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। 50 वर्षीय मौरिसन शुक्रवार को लिबरल पार्टी के अध्यक्ष चुने गए। मौरिसन पिछले दस साल में ऑस्ट्रेलिया के छठे प्रधानमंत्री हैं। उनके चुनाव से हालांकि ऑस्ट्रेलिया में सियासी अनिश्चितता का दौर खत्म होने की संभावना कम ही है। पीएम पद से हटने के बाद टर्नबुल ने कहा कि वह संसद से भी इस्तीफा देंगे। इससे संसद में सरकार का सिर्फ एक सीट से बहुमत खतरे में पड़ सकता है।

टर्नबुल के करीबी सहयोगी और वित्त मंत्री रहे मौरिसन ने पार्टी के आतंरिक चुनाव में पूर्व गृहमंत्री पीटर डटन को 40 के मुकाबले 45 मतों से पराजित किया। चुनाव में विदेश मंत्री जूली बिशप भी अध्यक्ष पद की दौड़ में थीं, लेकिन वह पहले दौर में ही बाहर हो गईं। टर्नबुल के नेतृत्व को एक हफ्ते में दूसरी बार चुनौती दी गई। वह इससे पहले हुए चुनाव में मामूली अंतर से जीत गए थे। लेकिन पार्टी के अंदर बढ़े विरोध और कई सांसदों द्वारा नए नेता का चुनाव मतपत्रों से कराने की मांग पर वह गुरुवार को इस होड़ से हट गए। मौरिसन ने पहले 63 वर्षीय टर्नबुल का समर्थन किया था, लेकिन बाद में वह डटन की अपेक्षा ज्यादा उदार नेता के तौर पर उभरे। आव्रजन मामले में डटन के रुख को सख्त माना जाता है।

पार्टी के अंदर टर्नबुल का विरोध पिछले हफ्ते उस समय बढ़ गया जब उन्होंने बिजली दरों में कटौती और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उत्सर्जन में कमी लाने का प्रस्ताव दिया था। पीएम पद से हटने के बाद टर्नबुल ने ऑस्ट्रेलिया की जनता का आभार जताया और समलैंगिक विवाह की इजाजत समेत अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र किया।

Dakhal News 24 August 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1773
  • Last 7 days : 7953
  • Last 30 days : 32367
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.