अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी बढ़ी
अमेरिका और ईरान

अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी बढ़ गई है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की चेतावनी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को आगाह किया है कि अमेरिका को धमकी देना ईरान को भारी पड़ सकता है। ट्रंप ने रविवार देर रात ट्वीट किया, "अमेरिका को धमकाने की कभी कोशिश मत करना। वरना, इसके नतीजे घातक होंगे। हम वह देश नहीं रहे जो हिंसा भड़काने वाले शब्दों के साथ खड़ा रहे। सावधान रहो।"

ट्रंप का यह ट्वीट रूहानी के उस बयान का जवाब माना जा रहा है जिसमें उन्होंने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा था, "तेहरान खुद युद्ध की शुरुआत नहीं करेगा लेकिन अगर ऐसा हुआ तो वह पीछे भी नहीं हटेगा।" ट्रंप को झूठा बताते हुए उन्होंने कहा था, "हमारे दुश्मनों को समझ लेना चाहिए कि हमारे साथ शांति बनाए रखना जितना अच्छा है, युद्ध करना उतना ही घातक होगा।" ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ कमांडर ने भी ट्रंप की धमकियों को तेहरान के खिलाफ "मनोवैज्ञानिक युद्ध" बताया है।

दोनों देशों के बीच ताजा तनातनी बीते मई में ट्रंप के उस फैसले के बाद शुरू हुई जिसमें उन्होंने वर्ष 2015 में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर निकलने का एलान कर दिया था। ट्रंप प्रशासन ने इसके बाद ईरान पर कई प्रतिबंध भी लगा दिए। ये प्रतिबंध अगस्त से लागू हो जाएंगे। अमेरिका अब ईरान पर नई शर्तों के साथ परमाणु समझौता करने का दवाब डाल रहा है।

Dakhal News 23 July 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1311
  • Last 7 days : 9418
  • Last 30 days : 36053
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.