फ्रांस की ट्रेन में अब ट्रेन मार्शल,रोकेंगे आतंकी हमले
 ट्रेन मार्शल,रोकेंगे आतंकी हमले

फ्रांसीसी पुलिस की सामरिक इकाई नेशनल जान्डॉर्मरी इंटरवेंशन ग्रुप देशभर में आतंकवादी हमलों को रोकने के लिए ट्रेनों में 'ट्रेन मार्शल' नाम से सशस्त्र अंडरकवर एजेंट तैनात कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि यह 'ट्रेन मार्शल' समूह यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनों में रोज सफर करेंगे और खतरे का स्तर देखते हुए अपने कार्यक्रमों में बदलाव करेंगे।

फ्रांस के राष्ट्रीय जान्डॉर्मरी कमांडर कर्नल घिस्लेन रेटी ने ऑपरेशन की शुरुआत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन गुप्त एजेंटों का लक्ष्य लोगों को सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करना है। उन्होंने कहा कि ये एजेंट्स यात्रियों के साथ घुल-मिल जाएंगे। उनके साथ सीट पर बैठकर यात्रा करेंगे और सिर्फ आतंकी हमले की स्थिति में ही हस्तक्षेप करेंगे।

जान्डॉर्मरी कमांडर ने कहा कि साल 2015 में एम्स्टर्डम से पेरिस तक के सफर पर निकली ट्रेन पर किया गया असफल हमला, इस ऑपरेशन को लॉन्च करने के लिए प्रेरणा बना। उस घटना में 25 वर्षीय मोरक्कन अयूब अल खजानी ने एक कलशेशिकोव राइफल, एक स्वचालित पिस्तौल और एक चाकू लेकर हमला कर दिया था।

ट्रेन में काफी संख्या में लोगों की मौत हो जाती अगर उसमें सवार तीन अमेरिकियों, एक ब्रिटिश और एक फ्रांसीसी नागरिक ने हमलावर को काबू में करने के लिए जान की बाजी नहीं लगाई होती। हालांकि, इससे पहले कि हमलावर को काबू में किया जा सकता, तीन लोग घायल हो गए थे।

अधिकारियों ने बताया कि साल 2017 के अंत में फ्रांसीसी राष्ट्रीय रेलवे कंपनी (एसएनसीएफ) के वेन्यू में ट्रेन मार्शल के ऑपरेशन का परीक्षण किया गया था। यह यूएस फेडरल एयर मार्शल सर्विस (एफएएमएस) से प्रेरित था, जिसे 1961 में बनाया गया था। सशस्त्र एफएएमएस एजेंट अमेरिकी वाणिज्यिक उड़ानों पर गुप्त यात्रा करते हैं।

 

Dakhal News 10 July 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 2651
  • Last 7 days : 21052
  • Last 30 days : 71161
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.