कोविंद ने सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ किया योग
कोविंद ने सूरीनाम के राष्ट्रपति के साथ किया योग

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने सूरीनाम के समकक्ष डेसिरे डेलाओ बोउटेर्सेल के साथ परमारिबो में योग किया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज यूरोपीय संसद परिसर में आयोजित उत्सव में शामिल हुई। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया भर में लोगों ने हिस्सा लिया।

तीन देशों की यात्रा पर निकले राष्ट्रपति कोविंद अभी लातिन अमेरिकी देश सूरीनाम में हैं। उन्होंने और बोउटेर्सेल ने टी-शर्ट पहनकर योग करने वालों के साथ भाग लिया।

इस मौके पर योग में भाग लेने आए जनसमूह से उन्होंने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उत्सव में भारत से 14,000 किलोमीटर दूर भाग लेकर अत्यंत प्रसन्नता हुई। परमारिबो में सूरीनाम के राष्ट्रपति बोउटेर्सेल ने भी हिस्सा लिया है। मैं सभी योगियों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसमें भाग लेकर कार्यक्रम को यादगार बनाया है।'

पहली बार दो देशों के प्रमुखों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। ब्रुसेल्स में विदेश मंत्री स्वराज यूरोपीय संसद परिसर में योग दिवस उत्सव में शामिल हुई।

नेपाल में राजधानी काठमांडू में स्थित नेपाली पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के परिसर में विशेष योग का प्रदर्शन किया गया। यहां सुबह से हो रही भारी बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में लोग भाग लेने पहुंचे। नेपाल के उपप्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल के साथ भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने भी भाग लिया। जनकपुर स्थित जानकी मंदिर में हुए उत्सव में राज्यपाल रत्नेश्वर लाल कायस्थ और मुख्यमंत्री लालबाबू राउत ने भाग लिया।

 

Dakhal News 21 June 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 2440
  • Last 7 days : 16390
  • Last 30 days : 59545
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.