छत्तीसगढ़ में मोदी की सौगातें
छत्तीसगढ़ में मोदी की सौगातें

 

बीजापुर जिले की ग्राम पंचायत जांगला के लिए आंबेडकर जयंती के मौके पर शनिवार का दिन एतिहासिक होने जा रहा है। नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत देश को समर्पित करेंगे। मोदी इसके अलावा भी कई सौगात देंगे। कार्यक्रम धुर नक्सल प्रभावित इलाके में है इसलिए जमीन से आसमान तक सर्वोच्च स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में तीन घंटे चालीस मिनट तक विभिन्न् कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएमओ से जारी कार्यक्रम के मुताबिक मोदी शनिवार सुबह 9 . 20 बजे विमान द्वारा दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ेंगे, 11.30 बजे जगदलपुर पहुंचेंगे। करीब 11.35 पर हेलीकॉप्टर से जांगला रवाना होंगे। दोपहर 12.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। जनसभा करने के बाद मोदी जांगला डेवलपमेंट हब में एक घंटे रहेंगे। दोपहर 3.10 बजे जांगला से जगदलपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। दोपहर का भोजन जगदलपुर में करने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री जांगला में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे,आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ,बीजापुर हॉस्पिटल की डायलिसिस मशीन का लोकार्पण ,बस्तर संभाग के विभिन्न् क्षेत्रों में पीएमजीएसवाय के तहत बनने वाली 1988 किमी लंबी सड़कों का भूमिपूजन ,वीडियो कांफ्रेंसिंग से राजहरा-भानुप्रतापपुर ट्रेन को हरी झंडी

जांगला में 20 महिलाओं को ई-रिक्शे का वितरण किया जाना है। पीएम अपने हाथों से दो महिलाओं को चॉबी सौंपेंगे। इस दौरान मोदी अबूझमाड़ की पहली ई-रिक्शा चालक आदिवासी महिला सविता के ई-रिक्शे पर सवार होकर घूमेंगे भी। 

प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाते ही अबूझमाड़ के भानुप्रतापपुर रेलवे स्टेशन से पहली पैसेंजर ट्रेन चल देगी। खास यह कि ट्रेन की कमान भिलाई की बेटियों लोको पायलट प्रतिभा बंसोड़ व उनकी सहयोगी नलक्ष्मी देवांगन के हाथों में होगी। प्रतिभा रायपुर रेल मंडल की पहली महिला डेमू लोको पायलट भी हैं। इन्होंने ही एक फरवरी 2016 को दल्ली राजहरा से गुदुम तक पहली ट्रेन का परिचालन भी किया था। गार्ड होंगी नेहा कुमारी। पोर्टर की भूमिका में होंगी राजकुमारी पांडेय जबकि टिकट वितरण करेंगी मीना पांडेय और टिकट चेक करेंगी राजश्री बासवें।

शनिवार को 30 वाहनों का काफिला लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा पीएम के सभास्थल का निरीक्षण करने जैसे ही जांगला पहुंचे, एसपीजी ने उन्हें रोक दिया। उनसे पास की मांग की गई। अंतत आधे घंटे तक परिचय की औपचारिकता व समझाने के बाद उन्हें अंदर जाने दिया गया।

 

Dakhal News 13 April 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1311
  • Last 7 days : 9418
  • Last 30 days : 36053
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.