सुरक्षा परिषद में पाक की नापाक हरकत फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा
राजदूत मलीहा लोधी

 

कश्मीर मुद्दों को लेकर पाकिस्तान अपनी पुरानी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। संयुक्त राष्ट्र में पाक की राजदूत मलीहा लोधी ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष गुस्तावो मेजा-कुआद्रा के सामने एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया।

अप्रैल में परिषद की अध्यक्षता का जिम्मा यूएन में पेरु के स्थायी प्रतिनिधि कुआद्रा के पास है। लोधी ने कहा कि लाइन ऑफ कंट्रोल और घाटी में बढ़ते विवाद का असर अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति पर पड़ सकता है। लोधी ने 'कश्मीर सद्भावना दिवस' के उपलक्ष्य में यूएन-पाक मिशन के पाकिस्तानी और कश्मीरी समुदाय के सदस्यों के साथ भी बैठक की।

बैठक से पहले एक ट्वीट में लोधी ने कहा कि पाक हमेशा कश्मीरी भाई-बहनों के संघर्ष का समर्थन करेगा। ऐसा पहला बार नहीं है कि जब पाक ने संयुक्त राष्ट्र में यह मुद्दा उठाया है। पूर्व में वह कश्मीर की तुलना फलस्तीन से कर वहां के नागरिकों के मानवाधिकार हनन का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठा चुका है।

पाक लगातार इस फिराक में है कि यूएन इस मामले में हस्तक्षेप करे, जबकि भारत इस मसले में द्विपक्षीय वार्ता के अपने रुख पर कायम है। यूएन भी द्विपक्षीय वार्ता पर जोर देता रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते भारतीय सैनिकों ने तीन ऑपरेशनों के तहत 13 आतंकी मार गिराए थे। इनमें कुछ लेफ्टिनेंट उमर फयाज की हत्या के दोषी थे। दूसरी ओर अनंतनाग और शोपियन जिले में चार नागरिक और तीन भारतीय जवान शहीद हुए थे।

 

Dakhal News 7 April 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 1967
  • Last 7 days : 19376
  • Last 30 days : 68972
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.