अफगानिस्तान के 70 फीसद हिस्से में सक्रिय है तालिबान
अफगानिस्तान तालिबान

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तल्ख तेवर और नाटो गठबंधन के व्यापक सैन्य अभियान के बावजूद अफगानिस्तान में तालिबान लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है।

बीबीसी द्वारा जारी किए गए सर्वे के मुताबिक देश के 70 फीसद हिस्से पर खुले तौर पर तालीबान सक्रिय है। इसमें भी चार फीसद इलाका ही पूरी तरह उसके कब्जे में है। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की मौजूदगी भी देश के 30 जिलों में पाई गई है, लेकिन इसमें से कोई भी जिला पूरी तरह उसके नियंत्रण में नहीं है।

बीबीसी की ओर से किया गया यह अध्ययन अफगानिस्तान के सभी जिलों में 1200 से ज्यादा लोगों से की गई बातचीत पर आधारित है। इस आकलन में नाटो के अनुमान से ज्यादा इलाके में तालिबान की मौजूदगी पाई गई है। नाटो के मुताबिक अक्टूबर, 2017 तक अफगानिस्तान के 407 जिलों में से महज 44 फीसद ही तालिबान के प्रभाव या कब्जे में हैं।

बीबीसी के अनुसार, अफगान सरकार का 122 जिलों या देश के करीब 30 फीसद हिस्से पर नियंत्रण है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है कि काबुल और दूसरे कई बड़े शहर आतंकी हमलों से प्रभावित हैं। हमलों को करीब के इलाकों या स्लीपर सेल द्वारा अंजाम दिया जाता है।

पिछले कुछ दिनों से काबुल में कई आतंकी हमले हुए। तालिबान ने 20 जनवरी को काबुल के इंटरकॉन्टिनेंटल होटल को निशाना बनाया था। इसमें 25 लोग मारे गए थे। इसके बाद 27 जनवरी को शहर पर आत्मघाती हमला किया था। इसमें 100 से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

Dakhal News 1 February 2018

Comments

Be First To Comment....
Video

Page Views

  • Last day : 651
  • Last 7 days : 4895
  • Last 30 days : 41836
All Rights Reserved © 2018 Dakhal News.